History Of Surya Bhagwan
Surya Bhagwan has been considered a deity in Hindu mythological texts, while Surya has been viewed as a form of a soul in the whole world. The person gets life, energy and strength from the Sun itself.
According to belief, Surya is the son of Maharishi Kashyapa. Aditya is also a name of Surya due to his mother’s name being Aditi. In astrology, the Sun planet has been called the factor of the soul. As per the Hindu schedule, Sunday is the day for to the planet Sun.
In Vedic soothsaying, the Sun represents to the dad in the birth chart. While in a lady’s horoscope, it tells about her better half’s life. In the service sector, the Sun signifies a high and administrative position and respect in society. Surya Bhagwan is the lord of Leo, and it is high in Aries, while Libra is its common sign. At the same time, its gem is considered a ruby.
Surya Dev Story In Hindi
Bhagwan Surya ko hindu pauraanik granthon mein Devata maana gaya hai. Vaheen surya ko samast jeev-jagat mein aatma svaroop maana gaya hain. Surya se hee vyakti ko jeevan, ourja orr bal kee praapti hotee hai.
Maanyata ke anusaar Surya maharshi kashyap ke putr hain. Maata ka naam Aditi hone ke kaaran Surya Bhagwan ka ek naam Aadity bhee hai. Jyotish mein Surya grah ko aatma ka kaarak kaha gaya hai. Hindu panchaang ke anusaar ravivaar(Sunday) ka din Surya grah ke lie samarpit hai.
Vaidik jyotish mein Surya grah janm kundalee mein pita ka pratinidhitv karata hai. Jabaki kisee mahila kee kundalee mein yah usake pati ke jeevan ke baare mein bataata hai. Seva kshetr mein Surya Bhagwan uchch va prashaasanik pad tatha samaaj mein maan-sammaan ko darshaata hai. Surya Sinh raashi ka svaamee hai aur Mesh raashi mein yah uchch hota hai. Jabaki Tula isakee neech raashi hai. vaheen isaka ratn maaniky maana gaya hai.
This is How to please the Surya Bhagwan.
1. Get up early in the morning and take a bath on Sunday. Offer water to the Sun in a temple or house, offer red flowers, red sandalwood, jaggery flowers, rice for the worship of Sun God. Offer desserts produced from jaggery or jaggery and chant the Surya Mantra given by the blessed psyche.
Oon khokholkaya shantay karanatrayahetve
Nivedayami Chatmanam Namaste Gyanarupine.
Tvmeva Brahma Paramapo Jyoti Rasomritam.
Bhurbhuva: Svatvamokara: Sarva Rudra: Sanatana..
2. In whose horoscope the Sun is moving weakly or any other planet is moving adversely. Or any government work is stuck, there is a stir at the workplace or business is not going well. All of them get immediate benefits by offering water to the Sun every day.
Those who are afraid of going to jail or leaving their jobs, Suryaradhana also gives immediate benefits. To provide water to the Sun, only copper lotus should be used. Copper is also the metal of the Sun. Rice, Roli, flower leaves etc. should be added to the water. After this, chant the Gayatri Mantra while offering water. Apart from Gayatri Mantra, you can also recite 12 names of Lord Surya. These 12 names are as follows.
12 Names Of Surya Bhagwan
Aadidev Namastubhyam praasid mam bhaskar, Diwakar namasteubhyam, Prabhakar namostuthe.
Shukteshwathmarudham Prachandam Kashyapatmaajam, Shvetapadhyadharam Deva and Suryapramanyam.
While impregnating the Sun, the stream of water falling on the ground, the Sun should be seen from that stream. This makes the eyesight sharp. After giving the test, drink charanamrit with water falling on the ground and apply it on your forehead. Also, tell Sunadev your wish and pray to grant him the blessing of will, your wish will be fulfilled in no time.
3. All sins are destroyed by offering arghya to Sun God at sunrise. Poverty and other negativity cease.
4. The recitation of Surya Adityahrdaya Stotra is positively miraculous and impressive. Relieves enmity, disease suppression, and fear.
5. Sun God should bow to Ashtanga regularly. By doing this, physical and mental disorders disappear.
6. Flowing good in flowing water on Sunday day or sunrise does not affect the defective Sun and gives rise to encouraging results.
7. Do not act against the father and do good service to the parents.
8. Chanting the seed mantras of the Sun God can give you immense benefits. One should chant a garland regularly.
The Seed mantra of Surya Bhagwan
Om Ghrani Surya Namah:
(ॐ) Oom Ahi Surya millennials Tejo Rashe Jagatpate, Anukampayeam
Bhaktya, Grihanarghaya Diwakar.
Hoon Hr Hrhon: Surya Namah.
Oun Adityaya Vidamhe Divakarai Dheemahi Tanna: Surya: Prachodayat.
9. Wheat, red and yellow mixed colours, red sweets, gold garnets, good and copper metal are all the Sun’s objects. Donating them brings happiness of the Sun God.
10. Worshiping the Sun with red flowers or white lotus, fasting on Sunday or Saptami date. Sun grace makes a person rich with fame, success and happiness.
This Is How to Worship Surya Dev In Hindi.
1. Ravivaar(Sunday) ko subah jaldee uthakar snaan karen isake baad kisee mandir ya ghar mein hee Suryaji ko Jal arpit kare. Isake baad pooja mein Surya Bhagwan ke nimitt laal pushp, laal chandan, gudahal ka phool, chaaval arpit karen. Gud ya gud se banee mithaee ka bhog lagaen aur pavitr man se neechen die hue Surya mantr ka jaap kar sakate hain.
Surya Bhagwan mantra In Hindi
oom khakholkaay shaantaay karanatrayahetave.
nivedayaami chaatmaanan namaste gyaanaroopine..
tvamev brahm paramamaapo jyotee rasomrttam.
bhoorbhuv: svastvamonkaar: sarvo rudr: sanaatan..
2. Jinakee kundalee mein Surya kamajor chal raha ho. Ya any kisee grah kee pratikoolata chal rahee ho athava koee sarakaaree kaamakaaj ataka hua ho. Kaaryasthal par adhikaariyon se anaban chal rahee ho athava vyaapaar sahee nahin chal raha ho. Un sabhee ko pratidin Surya ko jal chadhaane se turant laabh milata hai.
Isake atirikt jinhen jel jaane ya naukaree chhootane ka dar ho, unhen bhee Surya araadhana turant laabh detee hai. SuryaBhagwan ko jal chadhaane ke lie sadaiv taambe ke lote ka hee istemaal karana chaahie. Taamba bhee Surya kee hee dhaatu hai. Jal mein chaaval, rolee, phool pattiyaan aadi daal lene chaahie. Isake baad jal chadhaate samay gaayatree mantr ka jaap karen. Gaayatree mantr ke atirikt aap Bhagwaan Surya ke 12 naamon ka bhee jaap kar sakate hain.
Surya Bhagwan Ke 12 Naam
Ādidēva namastubhyaṁ prasīda mama bhāskara, divākara namastubhyaṁ, prabhākara namōstutē.
Saptāśvarathamārūṛhaṁ pracaṇḍaṁ kaśyapātmajam, śvētapadyadharaṁ dēva taṁ sūryapraṇāmyaham..
Surya Bhagwan ko adhry dete samay paanee kee jo dhaara jameen par gir rahee hai. Us dhaara se Surya ko dekhana chaahie, isase aankhon kee roshanee tej hotee hai. Adhry dene ke baad jameen par gire paanee se charanaamrt ka paan karen tatha apane mastak par lagaen. Saath hee aap Surya Dev ko apanee manokaamana bataen tatha unase ikchchh aapoorti ka varadaan dene kee praarthana karen. Kuchh hee samay mein aapakee ichchha avashy poorn hogee.
3. Suurya Udey samay Surya Bhagwan ko arghy dene se samast paap nasht ho jaate hai. Daridrata va any nakaaraatmakata samaapt ho jaatee hai.
4. Surya adityahrday stotr ka paath atyadhik chamatkaaree va prabhaavashaalee hain. Shatrudaman, rog shaman, aur bhay se mukt karata hai.
5. Surya ji ko nity ashtaang naman karana chaahiye. Aisa karane se shaareerik va maanasik vyaadhiyaan lupt ho jaatee hain.
6. Ravivaar ke din ya suuryoday ke samay mein bahate jal mein gud pravaahit karane se. Doshakaaree Surya prabhaavit nahee karata tatha shubh phalon mein vrddhi hotee hai.
7. Pita ke virodh mein koee kaary na karen tatha maata-pita kee uchit seva karen.
8. Surya ji ke beej mantron ka jaap aapakon atyadhik laabh de sakata hai. Nity ek maala ka jaap karana chaahiye.
The Seed(Beej) Mantra of Surya Bhagwan In Hindi
Oom ghrnee sooryaay nam.
Oom aihi soory sahastraanshon tejo raashe jagatpate,
anukampayemaan bhaktya, grhaanaarghay divaakar.
oom hraan hreen hraun sa: sooryaay nam..
oom aadityaay vidamahe divaakaraay dheemahi tann Surya prachodayaat.
9. Genhoon, laal aur peele mile hue rang ke vastr, laal mithaee, sone ke rabe, gud aur taamba dhaatu ye sabhee Surya kee vastuen hain inaka daan karane se. Surya Bhagwan kee prasannata praapt hotee hain.
10. Ravivaar ya saptamee tithi ko Surya kee laal phoolon ya saphed kamal se pooja. Vrat-upavaas rakhane se Surya krpa insaan ko tamaam khyaati, saphalata va sukhon se samrddh kar detee hai.
Question/Answer About Surya Bhagwan
1- Surya Dev Wife?
Answer: Surya dev has two wives, Sangya and Chhaya. She was the icon of the shadow. Sangya He is believed to have been born from Sangya.
2- Who is the father of Surya Bhagwan?
Answer: Surya father’s name was Maharishi Kashyap and mother’s name was Aditi. There were two sons of Surya Bhagwan. One is King Yamraj of death and the name of Shani Dev is known for justice.
3- How Many sons of Surva dev?
Answer: There were two sons of Surya Bhagwan. One is King Yamraj of death, and the name of Shani Dev is known for justice.