Story Of Shri Ganesh
Shri Ganesh is a formless divinity established in a supernatural shape for the benevolence of the devotee. As indicated by Hindu mythology, he is the child of Bhagwan Shiv and Goddess Parvati.
Gan meaning group. This entire creation is a gathering of molecules and various energies. If there were no supreme rule ruling the group of separate entities of this whole creation. Then there would have been a lot of upheaval in it. Bhagwan Ganesh is the master of all these atoms and groups of energies.
They are the supreme consciousness that is omnipresent and establishes a system in this universe.
Story Of Shri Ganesh In Hindi
Bhagwan Ganesh niraakaar divyata hain jo bhakt ke upakaar hetu ek alaukik aakaar mein sthaapit hain. Hindu pauraanik kathaon ke anusaar, vah bhagavaan shiv aur devee paarvatee ke putr hai.
Gan ka arth he samooh . Yah pooree srshti paramaanuon aur alag alag oorjaon ka samooh hai. Yadi koi sarvoch niyam iss puri srshti ke bhinn-bhinn sansthaon ke samuh par shasan nahin kar raha hota to isamen bahut uthal-puthal ho jaati. Inn sabhee paramaanuon aur oorjaon ke samooh ke svaamee hain Bhagwan Ganesh.
ve hee vah sarvochch chetana hain jo sarvavyaapee hai aur is srshti mein ek vyavastha sthaapit karatee hai.
The Essence Of Shri Ganesh In Ganesh Stotra
Although Shri Ganesh is worshiped as an elephant-headed god, this shape (Swaroop) reveals formlessness (parabrahm form).
He is ‘Aj Nirvikalpam Nirakaramakam.’ That is, Ganesha is Ajam (unborn). Nirvikalpa (without any qualities), formless (without any shape), and he is the symbol of consciousness, which is omnipresent.
Shri Ganesh is the same energy that is the reason for this creation. It is the same energy through which everything is visible (manifest) and in which everything will dissolve.
The Essence Of Bhagwan Ganesh In Hindi
haalaanki Shri Ganesh kee pooja haathee ke sir vaale bhagavaan ke roop mein hotee hai. Lekin yah aakaar (svarup ) vaastav mein us niraakaar (parabrahm roop ) ko prakat karata hai.
ve ‘ajan nirvikalpan niraakaaramekam’ hain. Arthaat, Ganeshji ajan (ajanme) hain, nirvikalp (bina kisee gun ke) hain. Niraakaar (bina kisee aakaar ke) hain aur ve us chetana ke prateek hain, jo sarvavyaapee hai.
Shri Ganesh vahee oorja hain jo is srshti ka kaaran hai. Yah vahee oorja hai, jisase sab kuchh pratyaksh (prakat) hota hai aur jisamen sab kuchh vileen ho jaayega.
Shri Ganesh Birth story
We all know the story of how Shri Ganesh became an elephant-headed god. When Parvati was celebrating with Shiva, she felt a little dull. When he realized this, he removed the filth from his body and made a child from it. Then they told the child that while she is taking a bath, she should guard him there.
When Bhagwan Shiva returned, the boy did not recognize him and blocked his path. Then Lord Shiva severed the child’s head and went inside.
Parvati was very surprised to see this. He explained to Shiva that the child was his son. And he begged Lord Shiva to save his life at any cost.
Then Lord Shiva ordered his assistants to go and get ahead from anywhere who was sleeping facing north. Then Shiva’s assistant brought the head of an elephant. Which Shiva attached to the child’s torso, and thus Shri Ganesha was born.
Shri Ganesh Birth story In Hindi
Ham sabhee us katha ko jaanate hain, ki kaise Shri Ganesh haathee ke sir vaale bhagavaan bane. Jab paarvatee shiv ke saath utsav kreeda kar raheen theen, tab un par thoda mail lag gaya. Jab unhen is baat kee anubhooti huee. Tab unhonne apane shareer se us mail ko nikal diya aur usase ek baalak bana diya. Phir unhonne us baalak ko kaha ki jab tak ve snaan kar raheen hain, vah vaheen pahara de.
Jab shivajee vaapis laute, to us baalak ne unhen pahachaana nahin, aur unaka raasta roka . Tab bhagavaan shiv ne us baalak ka sir dhad se alag kar diya aur andar chale gae.
Yah dekhakar paarvatee bahut hairaan rah gayeen. Unhonne shivajee ko samajhaaya ki vah baalak to unaka putr tha. Aur unhonne Bhagwan Shiv se vinatee karee, ki ve kisee bhee keemat par usake praan bachaen.
Tab Bhagwan Shiv ne apne sahayakon ko aagya di ki ve jaye aur kaheen se bhee koee aisa mastak le kar aaye jo uttar disha ki or muhan karke soo raha ho. Tab Bhagwan shiv ke sahaayak ek haathee ka sir lekar aaye. Jise shivajee ne us baalak ke dhad se jod diya aur is tarah Bhagwan Ganesh ka janm hua.
Facts of thought in the story of Lord Ganesha
Why Parvati had dirt on her body? Parvati is a symbol of happy energy. They are dirty means that any festival can be royal. It can have attachment and can shake you from your center. Scum is a symbol of ignorance, and Bhagwan Shiva is the symbol of supreme simplicity, peace, and wisdom.
Was Bhagwan Shiva, a symbol of peace, so angry that he beheaded his son? And why elephant head on Shri Ganesha’s torso? When Ganeshji stopped Lord Shiva’s path, it means that ignorance, which is the brain’s quality, does not recognize knowledge, then knowledge must win over ignorance. To show this, Shiva had beheaded Ganesha.
Facts of thought in the story of Lord Ganesha In Hindi
kyon paarvatee ke shareer par mail tha? Paarvatee prasann oorja ka prateek hain. Unake maile hone ka arth hai ki koee bhee utsav raajasik ho sakata hai. Usamen aasakti ho sakatee hai aur aapako aapake kendr se hila sakata hai. Mail agyaan ka prateek hai, aur bhagavaan shiv sarvochch saralata, shaanti aur gyaan ke prateek hain.
Kya bhagavaan shiv, jo shaanti ke pratik the. Itane gusse vaale the ki unhonne apane hee putr ka sir dhad se alag kar diya? Aur bhagavaan ganesh ke dhad par haathee ka sir kyon? To jab Ganeshji ne Bhagwan Shivka maarg roka, isaka arth hua ki agyaan, jo ki mastishk ka gun hai. Vah gyaan ko nahin pahachaanata. Tab gyaan ko agyaan se jeetana hee chaahie. Isee baat ko darshaane ke lie shiv ne ganeshajee ke sir ko kaat diya tha.
Elephant Head Of Bhagwan Ganesh
The elephant symbolizes both ‘knowledge-power’ and ‘karma power.’ The main qualities of an elephant are – intelligence and spontaneity. The giant head of an elephant is a sign of wisdom and knowledge. Elephants never escape the obstacles, nor do they stop them. They only remove them from their path and move on – this is a sign of spontaneity. Therefore, when we worship Shri Ganesh, all these qualities are awakened within us, and we take these qualities.
Elephant Head Of Bhagwan Ganesh In Hindi
Haathee ‘gyaan shakti’ aur ‘karm shakti’, donon ka hee prateek hai. Ek haathee ke mukhy gun hote hain – buddhi aur sahajata. Ek haathee ka vishaalakaay sir buddhi aur gyaan ka soochak hai. Haathee kabhee bhee avarodhon se bachakar nahin nikalate, na hee ve unase rukate hain. Ve keval unhen apane maarg se hata dete hain aur aage badhate hain – yah sahajata ka prateek hai. Isalie, jab ham Shri Ganesh kee pooja karate hain. To hamaare bheetar ye sabhee gun jaagrt ho jaate hain, aur ham ye gun le lete hain.
Lord Ganesha – Symbolism & Significance
- Shri Ganesha’s large belly signifies generosity and total acceptance.
- Ganesha’s raised hand is a symbol of protection – that is, ‘Do not panic, I am with you’ and his bowed hand. With the palm facing outward, means eternal charity, as well as an invitation to lean forward. It is a symbol that we will all meet on this soil one day.
- Ganesh is Ekadanta, which means concentration. Whatever they hold in their hands, they all have some meaning.
- They have a curb in their hands, which means – awake, and loop – that is control. With awakening, a lot of energy is produced, and distraction can occur without any supervision.
- Ganesha, why does the elephant-headed Bhaagwan walk on a small vehicle like a rat? Isn’t it extraordinary? Again, it has a deep secret. A rat cuts and breaks the ropes that bind us. A rat is like a mantra that can completely cut off the unique layers of ignorance and reveals the ultimate knowledge of which Shri Ganesh is the symbol.
Lord Ganesha – Symbolism & Significance In Hindi
- ganeshajee ka bada pet udaarata aur sampoorn sveekaar ko darshaata hai.
- Ganeshj e ka upar utha hua haath raksha ka pratik hai arthaat, ‘ghabarao mat, main tumhare saath hun’. Aur unaka jhuka hua haath, jisamen hathelee baahar kee or hai. Usaka arth hai, anant daan. Aur saath hee aage jhukane ka nimantran dena. Yah prateek hai ki ham sab ek din isee mittee mein mil jaayenge.
- Ganeshajee ekadant hain , jisaka arth hai ekaagrata. Ve apane haath mein jo bhee lie hue hain, un sabaka bhee kuchh arth hai.
- Ve apane haathon mein ankush lie hain, jisaka arth hai – jaagrt hona , aur paash – arthaat niyantran. Jaagrti ke saath, bahut see oorja utpann hotee hai aur bina kisee niyantran ke usase vyaakulata ho sakatee hai.
- ganeshajee, haathee ke sir vaale bhagavaan kyon ek choohe jaise chhote se vaahan par chalate hain? kya yah bahut ajeeb nahin hai? phir se, isaka ek gahara rahasy hai. Ek chooha un rassiyon ko kaat kar alag kar deta hai jo hamen baandhatee hain. Chooha us mantr ke samaan hai jo agyaan kee anany paraton ko pooree tarah kaat sakata hai. Aur us param gyaan ko pratyaksh kar deta hai jisake Bhagwan Ganesh prateek hain.
Our ancient sages were so intelligent that they represented divinity as these symbols rather than words. Because words change over time, but the signs never change. So whenever we meditate on that omnipresence, we should keep these deep symbols in our mind. Like the elephant-headed God, and at the same time also remember that Ganesha is within us. This is the knowledge with which we should celebrate Ganesh Chaturthi.
Ganesh Chaturthi In Hindi
Hamaare praacheen rshi itane gahan buddhishaalee the. Ki unhonne divyata ko shabdon ke bajaay in prateekon ke roop mein darshaaya. Kyonki shabd to samay ke saath badal jaate hain, lekin prateek kabhee nahin badalate. To jab bhee ham us sarvavyaapee ka dhyaan karen, hamen in gahare prateekon ko apane man mein rakhana chaahiye. Jaise haathee ke sir vaale Bhagwan, aur usee samay yah bhee yaad rakhen, ki ganeshajee hamaare bheetar hee hain. Yahee vah gyaan hai jisake saath hamen Ganesh chaturthee manaanee chaahiye.
Question/Answer About Lord Ganesh
1- When is Shri Ganesh Chaturthi in 2021?
Answer: Friday, 10 September, Ganesh Chaturthi in 2021.